Featured

UNGA में पाक को दो टूक जवाब, कश्मीर पर खोखली दलीलों से सच्चाई बदल नहीं सकती

सेक्रेटरी संदीप कुमार बय्यापु
सेक्रेटरी संदीप कुमार बय्यापु

न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में भारत ने राइट टू रिप्लाई के दौरान पाकिस्तान को दो टूक जवाब देते हुए जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बताया। बता दें कि यूएनजीए में पाकिस्तान के सवाल का जवाब देते हुए भारत की ओर से फर्स्ट सेक्रेटरी संदीप कुमार बय्यापु ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का आंतरिक और अभिन्न हिस्सा है। पाकिस्तान का कोई भी प्रयास इस वास्तविकता को नहीं बदल सकता है।





युद्ध अपराध, जाति संहार और मानवता के खिलाफ अपराध की रक्षा और बचाव पर यूएनजीए में बहस के दौरान बय्यापु ने कहा कि एक प्रतिनिधिमंडल ने फिर से मंच का दुरुपयोग करते हुए भारत के राज्य जम्मू-कश्मीर के खिलाफ गलत संदर्भ का इस्तेमाल किया है। उत्तर देने के अपने अधिकार के तहत भारत ने संयुक्त राष्ट्र की 193 सदस्यीय संस्था में पाकिस्तान द्वारा कश्मीर का इस तरह हवाला दिए जाने पर कड़ा विरोध दर्ज कराया।

संदीप कुमार ने कहा कि अतीत में भी संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का मुद्दा उठाने के पाक की कोशिशें विफल रही हैं और उसे कोई समर्थन नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि मैं इस बात को रेकॉर्ड में शामिल कराना चाहूंगा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न और अखंड हिस्सा है। पाकिस्तान की कोई खोखली दलील इस सच्चाई को बदल नहीं सकती है।

 

Comments

Most Popular

To Top