Featured

भारत और वियतनाम के तटरक्षकों की बैठक में सहयोग बढ़ाने पर सहमति

Major General Nguyen Van

नई दिल्ली। भारत और वियतनाम के तट रक्षकों के बीच सोमवार को नई दिल्ली में तटरक्षक मुख्यालय में उच्च स्तरीय बैठक हुई। यह बैठक 2015 में हस्ताक्षर किए गये समझौता ज्ञापन (MoU) के प्रावधानों के अंतर्गत हुई। भारतीय पक्ष का नेतृत्व भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) के महानिदेशक राजेन्द्र सिंह ने किया जबकि 6 सदस्यीय वियतनामी पक्ष का नेतृत्व वियतनाम तट रक्षक (वीजीसी) के कमांडेंट मेजर जनरल Nguyen VanSon ने किया।





बैठक में दोनों पक्षों ने MoU के प्रावधानों के अनुसार पारस्परिक सहयोग को मजबूत बनाने पर सहमति व्यक्त की। बैठक में श्रेष्ठ प्रबंधन व्यवहारों को साझा करने तथा संचालन स्तर के संवाद को मजबूत बनाने पर भी सहमति व्यक्त की गई।

दोनों देशों के तटरक्षकों के संबंध काफी पुराने हैं और भारतीय तटरक्षक जहाज पेशेवर कार्यों से 2001 से वियतनाम जा रहे हैं। यह बैठक समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र में दोनों देशों के तटरक्षकों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए दोनों देशों की सरकारों के प्रयासों को जारी रखने के सिलसिले में हुई।

कमांडेंट अपने शिष्टमंडल के साथ भारत में वियतनाम के पहले तटरक्षक जहाज के स्वागत समारोह में भाग लेने के लिए चेन्नई जायेंगे। वियतनाम का शिष्टमंडल चेन्नई में 04 अक्टूबर 2018 से प्रारंभ हो रहे संयुक्त अभ्यास में भी भाग लेगा। वियतनामी तटरक्षक जहाज सीएसबी 8001 कल चेन्नई पहुंचेगा और संयुक्त अभ्यास में भाग लेगा।

यह बैठक वियतनाम और भारत के तट रक्षकों के बीच पेशेवर संबंधों को प्रोत्साहित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

Comments

Most Popular

To Top