Featured

भारत और ब्रिटेन मिल कर करेंगे वैश्विक चुनौतियों का मुकाबला

पीएम मोदी और ब्रिटिश पीएम मे
पीएम मोदी और ब्रिटिश पीएम मे (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। विश्व की चुनौतियों का साझा तौर पर मुकाबला करने के लिये भारत और ब्रिटेन ने साझा संयुक्त शोध प्रोजेक्टों की घोषणा की है।





इस बारे में ब्रिटेन के विज्ञान मंत्री सैम गिमा ने यहां विज्ञान एवं तकनीक मंत्री डा. हर्षवर्द्धन के साथ विज्ञान एवं नवोन्मेष परिषद बैठक की सहअध्यक्षता करने के बाद कहा कि साझा शोध एवं विकास प्रोजेक्टों के जरिये भारत और ब्रिटेन जनजीवन में बदलाव लाने को प्रतिबद्ध हैं। परिषद की यह बैठक दो साल पर होती है और भारत और ब्रिटेन के रिश्तों में यह एक मजबूत स्तम्भ है।

इसके तहत मातृस्वास्थ्य और सुरक्षित पेयजल मुहैया कराने सहित छह सौ से अधिक साझा प्रोजेक्ट दोनों देशों के बीच चल रहे हैं। ये प्रोजेक्ट न्यूटन-भाभा पार्टनरशिप के तहत चलाई जा रही हैं। दोनों देशों ने तय किया है कि समाज के सामने आ रही बड़ी चुनौतियों का मुकाबला मिलकर करेंगे। इसमें पर्यावरण बदलाव, खाद्य सुरक्षा और ऊर्जा खपत जैसी चुनौतियां शामिल हैं।

स्वास्थ्य के तहत वैश्विक शोध कार्यक्रमों के लिये दोनों देशों ने सिविल न्युक्लियर इनर्जी प्रोग्राम के लिये 48 लाख पाउंड के चार अवार्ड और दूसरे चरण में एक करोड़ आठ लाख पाउंड के सात नये अवार्डों की घोषणा की। सैम गिमा ने कहा कि ब्रिटेन शोध एवं विकास की ताकत में भरोसा करता है ताकि जनजीवन बेहतर करने के लिये वैश्विक चुनौतियों का मुकाबला किया जा सके। उन्होंने कहा कि भारत सबसे तेज विकास करने वाला शोध एवं नवोन्मेष ताकत है इसलिये दोनों देशों के बीच साझा शोध प्रोजेक्टों की सम्भावनाओं से काफी उत्साहित हैं। नई दिल्ली में हुई परिषद की ताजा बैठक से वह काफी उत्साहित हैं और वह यह सुनिश्चित करना चाहेगी कि सहयोग का यह सिलसिला और तेजी से आगे बढ़े।

गौरतलब है कि गत मई में भारत और ब्रिटेन की प्रधानमंत्रियों ने भारत-ब्रिटेन तकनीकी साझेदारी का ऐलान किया था। ब्रिटिश मंत्री ने विज्ञान के क्षेत्र में भारत की बढ़ती ताकत की सराहना की। ब्रिटिश मंत्री ने कहा कि तकनीकी सहयोग भविष्य की कुंजी है इसलिये भारत और ब्रिटेन को सतत व टिकाऊ तकनीक के विकास पर ध्यान देना होगा।

ब्रिटिश मंत्री चेन्नै भी जाएंगे जहां वह न्यूटन भाभा पार्टनरशिप के तहत चलाए जा रहे साझा प्रोजेक्टों को देखेंगे।

Comments

Most Popular

To Top