Featured

हैदराबाद पुलिस अकादमीः 122 में से 119 ट्रेनी IPS अफसर फेल

सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी

हैदराबाद। देश की पुलिस के लिए प्रशिक्षित अफसर देने वाली सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी की एक जरूरी परीक्षा में भारतीय पुलिस सेवा के 122 में से 119 अफसर फेल हो गये हैं।





सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी

अकादमी के इन नतीजों ने सबको हैरत में डाल दिया है। फिलहाल यह घटना चर्चा का विषय बनी हुई है। इस बार की इस परीक्षा में सिर्फ तीन प्रशिक्षु अफसरों का सफल होना इसलिए भी चिन्ताजनक है कि ये अफसर हाल ही में इस प्रतिष्ठित सेवा के लिए चयनित हुए हैं और इस सामान्य सी परीक्षा में फेल हो गये हैं।

इससे पहले वर्ष 2016 में केवल दो आईपीएस अफसर अकादमी से पास नहीं हो सके थे। इस वर्ष फॉरेन पुलिस फोर्स के मिलाकर कुल 136 आईपीएस अफसरों में से 133 एक या एक से अधिक विषयों में फेल हुए हैं। विषयों में इंडियन पीनल कोड और क्रिमिनल प्रोसीजर कोड शामिल हैं। परेशान करने वाली बात यह है कि इन असफल अधिकारियों में वे भी शामिल हैं जिन्हें अक्टूबर में हुई पासिंग आउट परेड में मेडल तथा ट्राफियां मिली थीं।

भारतीय पुलिस सेवा में चुने जाने के बाद इस जरूरी इम्तहान के परिणामों ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। हालांकि फेल होने के बाद भी फिलहाल उन्हें ग्रेजुएट घोषित कर दिया गया है और अलग-अलग काडरों में प्रोबेशनर बना दिया गया है। लेकिन तीन प्रयासों में हर सब्जेक्ट पास न करने की स्थिति में उन्हें सेवा से बाहर किया जा सकता है।

Comments

Most Popular

To Top