Featured

हिमाचल की बेटी अब सेना में लेफ्टिनेंट बन करेगी देश सेवा

सुंदरनगर (मंडी)। सुंदरनगर की अमिका गौतम के आर्मी में लेफ्टिनेंट बनने पर क्षेत्र में खुशी की लहर है। चेन्नई में अपनी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद उन्हें हाल ही में सेना में कमीशन मिला है।





अमिका ने अपनी बारहवीं की पढ़ाई महावीर पब्लिक स्कूल से पास करने के बाद सोलन में ग्रीन हिल्स इंजीनियरिंग कालेज से इलैक्ट्रीकल में बी.टेक. की शिक्षा ली है। अमिका बचपन से ही आर्मी में जाना चाहती थीं। उन्होंने बताया बी-टेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद गत वर्ष जून में उसने एसएसबी की परीक्षा दी थी, लेकिन वह उसमें सफल नहीं हो पाईं। दिसंबर में दोबारा यह परीक्षा दी और इसमें उत्तीर्ण हो गईं। इसके बाद चेन्नई में ट्रेनिंग पूरी की और अभी हाल ही में वह लेफ्टिनेंट कमीशन में पास हुईं।

अमिका के दादा स्वर्गीय मेजर सूबेदार रामचंद्र गौतम और नाना कै. नंद किशोर दोनों ही आर्मी में थे और परिवार की बेटी ने परम्परा को आगे ले जाते हुए आर्मी में लैफ्टिनैंट का पद प्राप्त किया।

अमिका के मुताबिक वह शुरू से ही आर्मी में जाने के लिए स्वयं को तैयार कर रही थी। उन्होंने जून में एक बार एसएसबी की परीक्षा दी थी, लेकिन कॉन्फ्रैंस में पास नहीं हुई। उसके बाद अमिका गौतम ने दिसम्बर में दोबारा यह परीक्षा दी और इसमें उत्तीर्ण हो गई। अमिका गौतम बास्केटबाल, हैंडबाल व वालीबाल खेलने में रुचि रखती है।

रक्षक की राय : महिलाएं लगातार भारतीय सेना का हिस्सा बनकर कामयाबी की इबारत लिख रही हैं। ऐसे में हिमाचल प्रदेश कि अमिका गौतम ने वह कर दिखाया जो स्कूल कॉलेज में पढ़ाई कर रही किशोरियों-युवतियों के लिए एक प्रेरणा का स्रोत हो सकता है। एक बात और स्पष्ट हुई कि लगन मेहनतव् जुझारूपन से कोई भी लखी हासिल किया जा सकता है चाहे वह सेना ही क्यों न हो ?

Comments

Most Popular

To Top