Featured

इंटरपोल के मुखिया चीन जाते समय लापता, तलाश जारी

इंटरपोल के प्रमुख मेंग हॉन्गवेई

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय पुलिस ऑर्गेनाइजेशन यानी इंटरपोल के प्रमुख मेंग हॉन्गवेई के लापता होने की खबर मिलने के बाद फ्रांस की पुलिस ने खोजबीन में जुट गई है। बता दें कि पिछले सप्ताह उनके लापता होने की खबर सामने आई थी। गौरतलब है कि इंटरपोल का काम विभिन्न देशों की जांच एजेंसियों की दुनिया भर के बड़े मामलों की जांच में सहयोग करना है। मेंग को साल 2016 में इंटरपोल का अध्यक्ष बनाया गया था। उन्हें यह पद 2020 तक के लिए मिला था।





मेंग चीन में सार्वजनिक सुरक्षा के उपाध्यक्ष के अलावा कई वरिष्ठ पदों पर कार्य कर चुके हैं। मेंग की पत्नी ने कहा कि वो कुछ दिन पहले ही चीन के लिए रवाना हुए थे, पर इसके बाद से अब तक उनकी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

इंटरपोल के प्रमुख मेंग को आखिरी बार सितंबर महीने के अंत में दक्षिण-पूर्व फ्रांस के लायन में इंटरपोल के मुख्यालय से निकलते हुए देखा गया था। उस समय वह चीन के लिए रवाना हो रहे थे। मालूम हो कि इंटरपोल से 192 देश की लॉ एनफॉर्समेंट एजेंसी जुड़ी हुईं हैं।

दूसरी तरफ, ऑपरेशन फॉक्स हंट का दावा है कि चीन कुछ देशों में अपने एजेंटों के जरिए बिना स्थानीय प्रशासन की मंजूरी के काम कर रहा है। इसकी वजह से कई बड़े ऑफिसर हिरासत में लिए जा चुके हैं और उनपर अनुशासनहीनता के आरोप लगे हैं।

Comments

Most Popular

To Top