Featured

हरियाणा पुलिस ने शुरू किया ‘ऑपरेशन श्रीमान’, अब अदब से पेश आएंगे पुलिसकर्मी

हरियाणा पुलिस
प्रतीकात्मक फोटो

चंडीगढ़। हरियाणा पुलिस द्वारा जनता के सम्मान को बनाए रखने के लिए एक अनूठी पहल की शुरुआत की है। अब पूरे सूबे में ‘ऑपरेशन श्रीमान’ के तहत पुलिसकर्मी विभिन्न ड्यूटी के दौरान नागरिकों के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करते हुए शिष्टाचार का पालन करेंगे।





पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) बी.एस. संधू ने इस बाबत सभी रेंज के एडीजीपी/आईजी, पुलिस आयुक्तों और जिला पुलिस अधीक्षकों को कल देर शाम पुलिस मुख्यालय में आयोजित की गई एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए इस संबंध में निर्देश जारी किए।

गौरतलब है कि राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हाल ही में एक समारोह के दौरान पुलिस अधिकारियों को जनता विशेषतौर से गरीबों के साथ पुलिस के व्यवहार को और बेहतर बनाने के लिए प्रेरित किया था।

इस अवसर पर पुलिस को किसी भी सरकार का आइना बताते हुए डीजीपी ने कहा कि पुलिसकर्मियों को अपने कर्तव्यों का निर्वहन सम्मानपूर्वक करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हालांकि पुलिस के अधिकांश कर्मी जनता के प्रति सभ्य और विनम्र हैं फिर भी नाकाबंदी, गश्त ड्यूटी, चेकिंग ड्यूटी, पीसीआर ड्यूटी, पुलिस स्टेशन, पुलिस पोस्ट और अन्य स्थानों पर रहते हुए पुलिसकर्मी जनता के साथ विनम्र और सम्मानजनक व्यवहार करें व असभ्य व्यवहार करने से बचें। ‘ऑपरेशन श्रीमान’ 31 जनवरी, 2019 तक जारी रहेगा।

डीजीपी संधू ने पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों के साथ-साथ रेंज और जिला स्तर पर भी पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। अलावा इसके  इस कार्य के लिए सॉफ्ट स्किल विशेषज्ञों और अन्य विशेषज्ञों की सेवाएं भी ली जाएंगी। उन्होंने कहा कि जनता के साथ सभ्य व्यवहार बारे प्रशिक्षण भी पुलिस के चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों का हिस्सा होगा।

वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान डीजीपी मुख्यालय केके मिश्रा, डीजीपी क्राइम पी.के अग्रवाल, एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर मोहम्मद अकील, एडीजीपी ऑपरेशंस एंड आईटी, ए.एस. चावला, एडीजीपी सीआईडी अनिल कुमार राव, आईजीपी आधुनिकीकरण, हरदीप सिंह दून समेत कई सीनियर पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

Comments

Most Popular

To Top