Featured

HAL बनाएगा हथियारों से लैस लड़ाकू विमान ‘तेजस’

तेजस लड़ाकू विमान
फाइल फोटो

बैंगलुरु। हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को भारतीय वायुसेना के लिए हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस के हथियार वाले संस्करण के निर्माण की मंजूरी मिल गई है। कंपनी के प्रवक्ता के अनुसार इस साल के अंत तक ऐसा पहला विमान तैयार कर लिया जाएगा।





प्रवक्ता के मुताबिक सैन्य उड़ान योग्यता और प्रमाणन केंद्र (CIMILC) ने अंतिम संचालन मंजूरी (एलओसी) कॉन्फिगरेशन के अन्तर्गत तेजस एमके- 1 का उत्पादन प्रारंभ करने के लिए रास्ता खोल दिया है। एचएएल के प्रवक्ता ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि हालांकि वास्तविक अंतिम संचालन मंजूरी व्यापक परीक्षण के बाद ही दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि अंतिम संचालन मंजूरी हासिल करने के लिए विमान में हवा में फिर से ईंधन भरे जाने, एईएसए रडार, इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर स्वीट, बम एवं हथियारों के विभिन्न प्रकार समेत युद्ध के समय जरूरी अन्य क्षमताएं होनी चाहिए।

प्रवक्ता ने कहा कि CIMILC ने तेजस को डिजाइन एवं विकसित करने वाली एरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (ADA) द्वारा जमा कराए गए डिजाइन दस्तावेजों को स्वीकार कर लिया है। सीआईएमआईएलसी सैन्य विमानों तथा वायु प्रणालियों को प्रमाणित करने वाली DRDO की एक प्रयोगशाला है।

HAL के प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय वायु सेना ने 40 एलसीए विमानों का ऑर्डर दिया था। इनमें से बीस LOC कॉन्फिगर्ड होंगे। वहीं अन्य 20 शुरुआती संचालन मंजूरी (आईओसी) कॉन्फिगर्ड होंगे।

पहला लड़ाकू विमान बनने को लेकर उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य इसकी आपूर्ति एलओसी कॉन्फिगिरेशन के साथ साल के आखिरी तक करने की है।

Comments

Most Popular

To Top