Featured

HAL ने लिया वेतन के लिए 1,000 करोड़ का कर्ज, एयरफोर्स पर बकाया है 14,500 करोड़

HAL

बैंगलुरु। भीषण आर्थिक संकट से गुजर रहे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपने कर्मचारियों को वेतन देने के लिए 1,000  करोड़ रुपये का कर्ज लिया है। बीते कुछ सालों में यह पहला मौका है जब कंपनी को अपने कर्मचारियों के वेतन-भत्तों की भुगतान के लिए उधार लेना पड़ रहा है।





खबर के मुताबिक गुरुवार शाम को कंपनी के प्रबंधन महानिदेशक आर माधवन ने बताया कि हमें एक हजार करोड़ रुपये ओवरड्राफ्ट के तौर पर कर्ज लेना पड़ा है। उन्होंने यह भी बताया कि आगामी 31 मार्च तक हम 6,000 करोड़ के घाटे में होंगे। जो मुश्किल स्थिति होगी।

HAL फिलहाल ओवरड्राफ्ट पर ही काम कर रही है। आर्थिक संकट की वजह है कि उसे अपने सबसे बड़े ग्राहक भारतीय वायुसेना से बकाया राशि नहीं मिल पा रही है। भारतीय वायुसेना ने सितंबर, 2017 के बाद एचएएल को कोई भुगतान नहीं किया है।

खास बात यह है कि अक्टूबर माह में एचएएल का अपने ग्राहकों पर कुल 10,000 करोड़ रुपये की धनराशि बाकी थी। दिसंबर में यह आंकड़ा बढ़कर 15,700 करोड़ तक पहुंच गया। जो मार्च तक यह धनराशि 20,000 करोड़ रुपये तक पहुंच सकती है।

गौरतलब है कि अंग्रेजी अखबार ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया’ ने 10 अक्टूबर को प्रकाशित अपने रिपोर्ट में जानकारी दी थी कि HAL के पास अपने करीब 29,000 कर्मचारियों को वेतन देने के लिए धनराशि का अभाव है। कंपनी के पास कैश इन हैंड के तौर पर महज एक हजार करोड़ की राशि बची थी।

Comments

Most Popular

To Top