Featured

60 साल से भारतीय सेना को बाइक उपलब्ध करा रही है ‘राॅयल एनफील्ड’

नई दिल्ली। राॅयल एनफील्ड की बुलेट मोटरसाइकिल जहां युवाओं की पहली पसंद है वहीं भारतीय सेना को सबसे ज्यादा बाइक्स सप्लाई करने में  भी सबसे आगे है। यही नहीं ब्रिट्रिश आर्मी को भी सबसे ज्याद बाइक्स सप्लाई करने का रिकाॅर्ड भी राॅयल एनफील्ड के पास ही है। भारत की बात करें तो यहां इस कंपनी की क्लासिक बाइक्स सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं और यह कंपनी भारतीय सेना को पिछले छह दशक से मोटरसाइकिल उपलब्ध करा रही है।





दरअसल, अमेरिका आधारित इस कंपनी ने भारत के चैन्नई में अपना प्लांट शुरू किया था जहां से आज भी बुलेट मोटरसाईकिलों का निर्माण होता है। टैक्नोलाॅजी तथा नए फीचर्स के मामले में कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में काफी ग्रोथ की है। कंपनी ने हाल ही में राॅयल एनफील्ड क्लासिक 500 को अपग्रेड कर पेगासस लिमिटेड मोटरसाइकिल को लांच किया है।

रॉयल एनफील्ड का भारतीय सेना से पुराना नाता है कंपनी ने वर्ष 2011 में इंडियन आर्मी के साथ अपने लंबे रिश्तों को सेलिब्रेट किया था। इस उपलक्ष्य में कंपनी ने तब क्लासिक 500 डेजर्ट स्ट्रॉम को लॉन्च किया था। वर्ष 2015 में इसका लिमिटेड एडिशन लॉन्च किया गया था जो मात्र 26 मिनट में ही आउट आॅफ स्टाॅक हो गया था।

यह भी पढ़ें : इंडियन आर्मी की फेवरेट ‘रॉयल इनफील्ड’ से जुड़े वे 11 फैक्ट्स, जो आप शायद ही जानते हों ?

खास बात यह है इंडियन आर्मी दो से तीन साल के अंतराल पर रॉयल एनफील्ड की 2000 से 3000 यूनिट्स की डिमांड करती है। इसकी मोटरसाइकल्स में हाई टॉर्क और लो आरपीएम का कॉम्बिनेशन है जो कि इसे हर परिस्थिति तथा मौसम में चलने लायक बनाता है। ये मोटरसाइकिलें कैसे भी रास्तों पर चलाए जाने के कबिल मानी जाती हैं यहीं वजह है कि पैरामिलिट्री फोर्सेज से लेकर पुलिस तक ने इन बाइक्स पर भरोया दिखाया।

Comments

Most Popular

To Top