Featured

स्वच्छता सर्वेक्षण में दिल्ली कैंट देश की सबसे स्वच्छ छावनी

दिल्ली कैंट

नई दिल्ली। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर जारी की गई सूची में दिल्ली छावनी को देश भर की सबसे स्वच्छ छावनी का दर्जा दिया गया है। छावनी के मुख्य अधिशासी अभियंता अधिकारी पुष्पेन्द्र कुमार का कहना है कि यह सब कर्मचारियों की मेहनत का फल है।





पुष्पेन्द्र कुमार के अनुसार स्वच्छता के लिए जो मानदंड तय किये गए थे उन पर दिन रात बेहतर प्रयास किये गए। उसी का परिणाम है कि दिल्ली छावनी देश की सबसे साफ़ छावनी बनी है। उन्होंने बताया कि सबसे पहले छावनी इलाके में स्वच्छता को लेकर अनेक कदम उठाए गए थे। विभिन्न स्थानों पर शौचालयों का निर्माण कराया गया, जिन शौचालयों में पानी की आपूर्ति नहीं हो रही थी वहां पानी की आपूर्ति कराई। साथ ही ज्यादा आबादी वाले क्षेत्रों में अतिरिक्त शौचालयों की भी व्यवस्था कराई गई।

यही नहीं सूखे व गीले-कचरे को अलग-अलग डालने पर विशेष जोर दिया गया। कचरा घर को भी नीले और हरे रंग में बांट दिया गया था। कैंट इलाके में कूड़े को ठिकाने लगाने के लिए तिरगिस रोड पर प्लांट लगाया गया और इससे खाद बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई।

छावनी अधिकारियों का कहना है कि स्वच्छता के लिए मिलने वाले अवार्ड से कर्मचारी उत्साहित होंगे और भविष्य में बेहतर कार्य करेंगे। अब हमारा उद्देश्य वाटर हार्वेस्टिंग को बढ़ावा देना है। सरकारी इमारतों में तो इसकी सुविधा है लेकिन निजी भवनों में इसका इस्तेमाल नहीं हो रहा है।

Comments

Most Popular

To Top