Featured

रक्षा प्रदर्शनी 11 अप्रैल से चेन्नई, 42 देश भाग लेने की कर चुके हैं पुष्टि

डिफेंस एक्सपो

नई दिल्ली। भारतीय रक्षा प्रदर्शनी (DefExpo 2018) पिछले 10 सालों में विश्व में अपनी तरह के सबसे विशाल कार्यक्रमों में एक अनूठी मिसाल बन गई है। रक्षा प्रदर्शनी चेन्नई में 11 से 14 अप्रैल, 2018 के बीच आयोजित की जा रही है तथा इस कार्यक्रम को जबर्दस्त समर्थन मिल रहा है। इस कार्यक्रम का स्थल चेन्नई के निकट ईस्ट कोस्ट रोड पर है। रक्षा प्रदर्शनी 2018 के तारीखों की घोषणा के थोड़े समय बाद ही विदेशी तथा देशी दोनों रक्षा उद्योगों से भागीदारी के लिए अत्याधिक रिस्पांस प्राप्त हुआ है। 42 देशों ने अपनी भागीदारी की पहले ही पुष्टि कर दी है और आगामी दिनों में यह संख्या और बढ़ने की उम्मीद है।





जिन देशों ने भागीदारी की पुष्टि की है उनमें अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, फ्रांस, इजराइल, कोरिया, स्वीडन जैसे बहुत से बड़े रक्षा उत्पादक देश शामिल हैं। संभावना है कि रक्षा प्रदर्शनी में भाग लेने वाले बहुत से शिष्टमंडल मंत्रालय स्तर के होंगे। बहुत से शीर्ष सेवा अधिकारी (सेना/नौसेना/वायुसेना) भी रक्षा प्रदर्शनी में भाग ले रहे हैं।

रक्षा प्रदर्शनी 2018 की मुख्य विषयवस्तु् भारत को विश्व में रक्षा उत्पादन के एक बड़े हब के रूप में दर्शाना है। इससे देशी उद्योगों में अपने स्वदेशी निर्माण मंच तथा कंपोनेंटस के प्रदर्शन के लिए जबर्दस्त  उत्सांह पैदा हुआ है। हर रोज लगभग दस कंपनियां रक्षा प्रदर्शनी के लिए स्था़न बुक करा रही हैं। अनुमान है कि रक्षा प्रदर्शनी 2018 लगभग 2 लाख वर्ग मी. क्षेत्र में आयोजित की जाएगी।

Comments

Most Popular

To Top