Featured

दिल्ली में घोड़ों में मिला जानलेवा इंफेक्शन, सेना-पुलिस को सलाह, घोड़ों का न करें इस्तेमाल

सुरक्षाकर्मियों के घोड़े

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने घोड़ों के सार्वजनिक इस्तेमाल पर फिलहाल रोक लगा दी है। PETA के सीईओ डॉ मनीलाल वलियते के कहा कि एक भी पॉजिटिव सैंपल खतरनाक हो सकता है। यह एक जानलेवा इंफेक्शन है, इसलिए सरकार ने इसे नोटिफाई भी कर रखा है। इसे तत्काल प्रभाव से लागू किया जाए और न सिर्फ शादी में इसके इस्तेमाल पर पाबंदी लगे, बल्कि सेना और सुरक्षाबलों में भी हो रहे इस्तेमाल को बंद करना चाहिए। यह इंफेक्शन जानवर के साथ-साथ इंसानों के लिए भी खतरनाक है।





जो शख्स इंफेक्टेड घोड़ों के संपर्क में आएगा, उसे यह इंफेक्शन हो सकता है। इससे पीड़ित को बहुत दर्द होता है और उसकी मौत भी हो सकती है। सरकार ने घोड़ों में ग्लेंडर्स इंफेक्शन पाए जाने के बाद इसे नोटिफाई डिजीज घोषित कर रखा है।

एक अखबार के मुताबिक केंद्रीय कृषि मंत्रालय के हिसार स्थित राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र ने दिल्ली में घोड़ों के 13 सैंपल लिए थे, जिनमें से लगभग 07 सैंपल पॉजिटिव पाए गए थे। यह भी आशंका जताई जा रही है कि यह इन्फेक्शन अन्य इलाकों में भी फैल सकता है। पशु अधिकार संगठन पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) के सीईओ डॉ. मनीलाल के मुताबिक सरकार की तरफ से रोक के बाद शादियों में घोड़ियों का इस्तेमाल रोक दिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि भारतीय सेना और पुलिस आदि को भी घोड़े के सार्वजनिक इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि यह इन्फेक्शन बेहद खतरनाक होता है, इसका फिलहाल कोई इलाज भी मुहैया नहीं है।

 

 

Comments

Most Popular

To Top