Featured

बेहद मददगार साबित हो रही है CRPF की ‘मददगार’, घाटी के लाखों नागरिकों ने किया फोन

CRPF की 'मददगार'

नई दिल्ली। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की हेल्पलाइन ‘मददगार’ जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो रही है। इस हेल्पलाइन से यहां के नागरिकों को समय-समय पर मदद मिल रही है और खास बात यह है कि अब तक लाखों लोगों ने इस हेल्पलाइन पर फोन किए हैं।





मदद का एक ताजा मामला है जिसमें कश्मीर की युवा लड़की सकीना की मदद की गई। इसमें सीआरपीएफ के जवानों ने अपने वेतन से उसे न केवल सिलाई मशीन खरीद कर दी बल्कि उसकी छोटी बहन को लिखने-पढ़ने में मदद कर रहे हैं। यह मामला कुछ इस तरह है कि सकीना के पिता की आंखों की रोशनी चली जाने के बाद पूरे परिवार का बोझ उठाने का जिम्मा उस पर आ गया। लिहाजा सकीना ने 9वीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़ दी और परिवार चलाने के लिए छोटा-मोटा काम शुरू कर दिया। वह खर्च तो उठा रही थी लेकिन उसे कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

इसी बीच उसने CRPF की ‘मददगार’ हेल्पलाइन को फोन किया तो सशस्त्र बल के 20 जवानों ने अपनी तनख्वाह से सिलाई मशीन खरीद कर दी, साथ ही सकीना की छोटी बहन को शिक्षित करने में बल के जवान पूरे शिद्दत से काम कर रहे हैं।

गौरतलब है कि करीब डेढ़ साल से CRPF  की यह हेल्पलाइन जम्मू-कश्मीर में काम कर रही है। आंकड़े बताते हैं कि अब तक करीब साढ़े तीन लाख फोन हेल्पलाइन पर मदद के लिए आ चुके हैं। सीआरपीएफ का यह चेहरा वाकई मानवता से भरा है। CRPF का मददगार हेल्पलाइन नंबर है- 14411

Comments

Most Popular

To Top