Featured

सीमा सुरक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण जोजिला सुरंग का निर्माण कार्य 19 मई से

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 19 मई को जोजिला सुरंग के निर्माण की आधारशिला रखेंगे। इस सुरंग के निर्माण से कश्मीर घाटी से लद्दाख तक का सफर आसान हो जायेगा। मीडिया खबरों के मुताबिक 14.2 किलोमीटर लंबी इस सुरंग के निर्माण से घंटो का सफर मिनटों में पूरा हो जायेगा। इतना ही नहीं सेना के लिए भी यह सुरंग रणनीतिक रूप से भी बेहद महत्वपूर्ण है। सीमा सुरक्षा के लिहाज से भी यह सड़क बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है। गौरतलब है कि सर्दियों के मौसम में बर्फबारी के कारण लद्दाख और लेह का जम्मू-कश्मीर से सड़क संपर्क कट जाता है लेकिन इस सुरंग के निर्माण से हर मौसम में संपर्क बना रहेगा। इस परियोजना के वर्ष 2026 तक पूरी होने की संभावना है। इस पर 6,809 करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है। श्रीनगर-लेह के बीच साढ़े छह किलोमीटर लंबी एक और महत्वपूर्ण सुरंग का निर्माण चल रहा है जो अगले वर्ष तक पूरा होने की उम्मीद है।





एक अखबार की खबर के अनुसार जोजिला सुरंग निर्माण के लिए वर्ष 1997 में भारतीय सेना ने एक सर्वे किया था। हालांकि इस दिशा में ठोस पहल वर्ष 1999 में करगिल युद्ध के बाद हुई।

जोजिला सुरंग समुद्र तल से करीबन 11,578 फीट की ऊंचाई पर बनाई जाएगी। सुरंग में दो लेन की दोतरफा सड़क का निर्माण किया जायेगा।

Comments

Most Popular

To Top