Featured

हनोई में सीतारमण की कंबोडियाई रक्षा मंत्री से मुलाकात

भारतीय रक्षा मंत्री सीतारमण को गार्ड ऑफ ऑर्नर

नई दिल्ली। दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ रक्षा संबंधों को मजबूत बनाने की नीति को आगे बढ़ाते हुए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज (सोमवार) कंबोडिया की राजधानी नोमपेन्ह में वहां के रक्षा मंत्री एसपी सेना टी बेन से मुलाकात की।





रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी देते हुए कहा कि दोनों रक्षा मंत्रियों ने रक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के बारे में चर्चा की। इससे पहले रक्षा मंत्री सीतारमण का ‘फ्रेंडशिप ब्लिडिंग’ में रस्मी स्वागत किया गया। इस वर्ष के शुरुआत में भारत ने कंबोडिया के साथ 04 समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे। दोनों देशों के बीच आतंकवाद के सफाये और आतंकवादी ठिकानों को नष्ट करने तथा आतंकवादी संगठनों को मिलने वाले धन के श्रोतों पर अंकुश लगाने की भी सहमित बनी थी।

रक्षा मंत्री कल वियतनाम की यात्रा पर जाएंगी और वहां रक्षा मंत्री जनरल नो एन शुआन लिच से भी मिलेंगी। हनोई में सीतारमण और जनरल लिच भारतीय वाणिज्य और उद्योग महासंघ (FICCI) के रक्षा शिष्टमंडल तथा उनके वियतनाम में समकक्ष को भी संबोधित करेंगे। यह शिष्टमंडल 12 से 14 जून तक वियतनाम की यात्रा पर हैं। दोनों देशों के बीच पिछले कुछ वर्षों में आर्थिक, सामजिक और रक्षा क्षेत्र में सहयोग मजबूत हुआ है। दोनों ने साल 2020 तक द्विपक्षीय व्यापार को 15 अरब डालर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। भारत ने वर्ष 2017 में वियतनाम को रक्षा क्षेत्र में सहयोग के लिए लाइन ऑफ क्रेडिट के जरिए 50 करोड़ डॉलर का कर्ज दिया था।

Comments

Most Popular

To Top