Featured

चीन बढ़ा रहा है सैन्य ताकत, अब कर रहा है मानवरहित टैंकों का परीक्षण

मानवरहित टैंक
चीन ने तैयार किए मानवरहित टैंक (सौजन्य: गुगल)

बीजिंग। अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने के लिए चीन नित नई तैयारी कर रहा है। अब खबर आई है कि वह ऐसे टैंकों का परीक्षण कर रहा है जो मानवरहित होंगे। ये टैंक Artificial Intelligence से लैस होंगे। इस बारे में चीन के सरकारी अखबारी ग्लोबल टाइम्स ने एक खबर भी छापी है। चीन के सरकारी चैनल ने इस सप्ताह इन मानवरहित टैंकों के परीक्षण की तस्वीरें भी दिखाई हैं। तस्वीरों में टाइप 59 टैंक रिमोट कंट्रोल से संचालित होते दिखाया गया है। पहली बार मानवरहित टैंक सार्वजनिक तौर पर दिखाया है।





चीन ने बढ़ाई अपनी ताकत

टैंक के बारे में बता दें कि टाइप 59 टैंक पुराने सोवियत मॉडल T-54A tank पर आधारित है और इसका इस्तेमाल उसने पहली बार 1950 के दशक में किया था। चीन ने ये टैंक बड़ी संख्या में बनाए हैं।

Tank and Armoured Vehicle के chief editor Liu Qingshan ने ग्लोबल टाइम्स से बातचीत में कहा कि टाइप 59 लंबे समय से सेवा में है और आज भी अच्छी हालत में हैं। अगर इन्हें Artificial Intelligence से लैस कर दिया जाये तो इन्हें मानवरहित टैंक में बदला जा सकता है।

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक मानवरहित टैंक अन्य मानवरहित उपकरणों के साथ काम कर पाएंगे। सैटेलाइट, एयरक्राफ्ट और पनडुब्बियों से मिली सुचनाओं को इकट्ठा कर सकेंगे।

Comments

Most Popular

To Top