Featured

हिंद महासागर में पाक के लिए अति उन्नत युद्धपोत बना रहा है चीन: रिपोर्ट

चीनी युद्धपोत

नई दिल्ली। हिंद महासागर में चीन अपने ‘सदाबहार’ मित्र पाकिस्तान के लिए एक अति उन्नत युद्धपोत तैयार कर रहा है। रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हिंद महासागर में शांति संतुलन सुनिश्चित करने के लिए दोनों देशों के बीच एक बड़ा द्विपक्षीय हथियार समझौता हुआ था।





चीन के अखबार ‘चाइना डेली’ की रिपोर्ट के मुताबिक पाक ने चीन से 04 अत्याधुनिक युद्धपोत खरीदने की घोषणा की थी। मौजूदा युद्धपोत ‘टाइप- 054 एएस’ इन्हीं में से एक है। इस पोत का निर्माण शंघाई स्थित हुदोंग-झोंगहुआ पोत कारखाने में हो रहा है।

मीडिया खबरों के मुताबिक निर्माणाधीन युद्धपोत चीनी नौसेना के बेड़े में शामिल सबसे उन्नत गाइड मिसाइल युद्धपोत का ही संस्करण हैं। युद्धपोत निर्माण की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि ‘टाइप- 054 एएस’ चीन द्वारा निर्यात किया गया अब तक का सबसे बड़ा युद्धपोत है।

गौरतलब है कि पाक नौसेना के बेड़े में शामिल होते ही यह युद्धपोत नौसेना को अधिक मजबूती देगा। रिपोर्ट के मुताबिक यह पाकिस्तानी नौसेना के पास मौजूद अब तक का सबसे बड़ा और उन्नत युद्धपोत होगा। भविष्य में यह पाक नौसेना को हिंद महासागर में बड़ी चुनौतियों का सामना करने में सहयोग प्रदान करेगा।

Comments

Most Popular

To Top