Featured

तिब्बत में लड़ाकू विमान तैनात कर रहा है चीन

तिब्बत में चीन के लड़ाकू विमान
तिब्बत में चीन के लड़ाकू विमान (प्रतीकात्मक)

बीजिंग। चीन ने सीमा पर फिर अपनी गतिविधियां तेज कर दी हैं। मीडिया खबरों में बताया जा रहा है कि चीन तीसरी पीढ़ी के लड़ाकू विमानों को तिब्बत में अत्यंत ऊंचाई वाले इलाकों में तैनात कर रहा है।





इस संबंध में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा जारी वीडियो फुटेज में बर्फ से ढके पहाड़ पर चेंगडु जे-10 और शेनयांग जे-11 लड़ाकू विमानों को उड़ान भरते भी दिखाया गया है। तिब्बत में चीनी वायु सेना की सक्रियता भारत के लिए चिंताजनक बताई जा रही है। मीडिया खबरों में खुफिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया गया है कि डोकलाम विवाद के बाद इस वर्ष फरवरी में चीनी वायुसेना की इसे सबसे बड़ी तैनाती बताया जा रहा है। बताया जाता है कि चीन ने फरवरी में बड़ी संख्या में अपने लड़ाकू विमानों की तैनाती की। हालांकि पहले आई खबरों में कहा गया था कि चीन ने मानवरहित हेलीकॉप्टर औ ड्रोन तैनात करने की योजना पर काम कर रहा है।

चीन अक्साई चीन में वास्तविक नियंत्रण रेखा से 10 किलोमीटर दूर तक उपग्रह के माध्यम से भी नजर रख रहा है। रक्षा जानकारों के मुताबिक भारत पर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने के लिए चीन तिब्बत में वायु सेना और सेना की तैनाती कर रहा है। जानकारों का यह भी कहना है कि भारत को सतर्क रहने की जरूरत है।

Comments

Most Popular

To Top