Featured

पीएम मोदी के अरुणाचल दौरे से चिढ़ा चीन, भारत ने दिया जवाब

पीएम मोदी
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 9 फरवरी को अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर चीन के एतराज को भारत ने खारिज कर दिया है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का राज्य और अभिन्न अंग है। प्रधानमंत्री मोदी अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर वैसे ही गए हैं जैसे वह अन्य राज्यों के दौरे पर जाते हैं।
प्रधानमंत्री मोदी इन दिनों चुनाव प्रचार के सिलसिले में उत्तर पूर्वी राज्यों के दौरे पर हैं जहां से वह शनिवार को अरुणाचल के एक दिनों की यात्रा पर गए औऱ कुछ विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया।
चीन ने प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को संज्ञान में लेते हुए कड़ी प्रतिक्रिया जारी की। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस पर जारी कड़े बयान में कहा कि चीन अरुणाचल प्रदेश को भारत के राज्य के तौर पर मान्यता नहीं देता है। भारत के ताजा कदम से दोनों देशों के बीच हाल में सौहाद्र का जो  माहौल बना है उसपर प्रतिकूल असर पड़ेगा। गौरतलब है कि चीन अरुणाचल प्रदेश को चीन का दक्षिणी तिब्बत का इलाका बताता है। चीन का कहना है कि जबतक इस इलाके को लेकर  कोई सहमति नहीं बन जाये भारत दोनों पक्षों के हितों को ध्यान में रखे और चीन की चिंताओं का ख्याल रखे।
चीन ने यह भी कहा कि भारत ऐसा कोई कदम उठाने से बजाए जिससे विवाद न भड़के और सीमा मसला और जटिल नहीं हो जाये। ग़ौरतलब है कि भारत का जब भी कोई बड़ा नेता अरुणाचल प्रदेश का दौरा करता है चीन भड़क उठता है। साल 2017 के जून में भूटान के दावे वाले डोकलांम इलाके में चीनी सेना द्वारा सड़क बनाने के बाद भारत औऱ चीन के बीच भारी तनाव पैदा हो गया था। बाद में पिछले साल अप्रैल में प्रधानमंत्री मोदी चीन के वुहान गए जहाँ उनकी चीनी राष्ट्रपति शी चिन फिंग जे साथ अनौपचारिक शिखर बैठक हुई  जिसके बाद दोनों पक्षों ने परस्पर सौहाद्र का रिश्ता बनाने पर जोर दिया।





Comments

Most Popular

To Top