Featured

केंद्रीय बलों में भर्ती होंगे 54 हजार से अधिक जवान, आवेदन की अंतिम तिथि 20 अगस्त

बीएसएफ जवान
बीएसएफ जवान (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। केंद्रीय सुरक्षाबलों में इस साल 54 हजार से अधिक जवानों की भर्ती की जाएगी। यह सुरक्षा बलों में सबसे बड़े भर्ती अभियानों में से एक है।





इस बाबत कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने 54,953 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया है। इसमें सर्वाधिक 21,566 पद देश के सबसे बड़े अर्ध सैनिक बल सीआरपीएफ के लिए है। सरकारी नौकरियों के इस ताजा विज्ञापन में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), सीमा सुरक्षा बल (BSF), भारत-तिब्बत सीमा पुसिल (ITBP), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), सशस्त्र सीमा बल (SSB), असम राइफल्स (पद- राइफल मैन), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) और सचिवालय सुरक्षा बल में पुरुषों के कुल 47,307 रिक्त पद निकालें गए हैं। जबकि महिला कांस्टेबलों (सामान्य ड्यूटी) के लिए 7,646 रिक्तियां हैं।

सरकार नई बटालियनों का गठन करके केंद्रीय पुलिस बल तथा केंद्रीय पुलिस संगठन को विस्तार देने की तैयारी में है, इसी लिए सरकार ने गृह मंत्रालय की मंजूरी के बाद इन रिक्तियों के लिए विज्ञापन जारी किया है।

एक अधिकारी के मुताबिक 18 से 23 वर्ष के बीच की उम्र वाले जिन्होंने कक्षा 10 की बढ़ाई पुरी कर ली है आवेदन कर सकते हैं। SSC के विज्ञापन के अनुसार इन पदों के लिए वेतन 21,700 से 69,100 के बीच होगा। इन पदों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 20 अगस्त, 2018 है।

परीक्षा: इन पदों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। दोनों ही परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों का मेडिकल परीक्षण किया जाएगा। इसके बाद उन्हें नियुक्ति दी जाएगी।

 

Comments

Most Popular

To Top