Featured

सावधान! चीन की यह चिड़िया करती है जासूसी, देखें वीडियो

शिनजियांग। आसमान में उड़ती यह चिड़िया देखने में बिल्कुल असली चिड़िया की तरह ही लगती है लेकिन सावधान! वस्तुतः यह चिड़िया नहीं ड्रोन है। पक्षी की तरह दिखने वाले इन ड्रोन्स को चीन ने सीमावर्ती इलाकों में तैनात किया है।





 

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक खबर के मुताबिक चीन ने चिड़िया की तरह दिखने वाले इस ड्रोन का नाम DOVE यानी कबूतर रखा है। दिलचस्प बात यह कि ये ड्रोन पक्षियों की तरह न सिर्फ हवा में उड़ने में दक्ष हैं बल्कि उन्हीं की तरह गोता लगा सकते हैं और पंख भी फड़फड़ा सकते हैं। पक्षियों की गतिविधियों की 90 फीसदी तक नकल करने में सक्षम इन ड्रोन्स की खास बात यह है कि ये रेडार की पकड़ में भी नहीं आते।

चीन इन ड्रोन्स का इस्तेमाल मुख्य तौर पर शिनजियांग प्रांत में कर रहा है। मुस्लिम बहुत आबादी वाले शिनजियांग प्रांत पर चीन कड़ी नजर रखता है। इस प्रांत की सीमाएं मंगोलिया, रूस, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत से लगती हैं।

इस ड्रोन को विकसित करने में 1.54 अरब डॉलर का खर्च आया है। दो हजार परीक्षणों के बाद इसे तैनात करने का फैसला लिया गया। सिर्फ 200 ग्राम वजनी यह ड्रोन 40 किलोमीटर की रफ्तार से 30 मिनट तक हवा में रह सकता है।

Comments

Most Popular

To Top