Featured

भारत की सीमा पर चीन ने तैनात की तोपें

होवित्जर तोप

बीजिंग। डोकलाम के बाद एक बार फिर चीन ने अपनी सैन्य गतिविधियां बढ़ा रहा है। भारत की सीमा से सटे तिब्बत में चीन ने हल्के भार वाले युद्धक टैंक के बाद अब होवित्जर तोपें तैनात कर दीं हैं। होवित्जर को वाहनों पर रखकर आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है।





चीन के सरकार अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ का कहना है कि तिब्बत का स्वायत्य इलाके में मौजूद सैनिकों को सशक्त बनाया जा रहा है। चीन की पीएलए सेना को होवित्जर तोपें उपलब्ध करायीं गई हैं जिसका मकसद सीमा सुरक्षा बढ़ाने के लिए सैनिकों की युद्ध क्षमता को सुधारना है।

सैन्य विशेषज्ञ सोंग झोंग पिंग ने कहा है कि इससे पीएलए को तिब्बत के अधिक ऊंचाई वाले इलाके में ताकत मिलेगी। चीन ने तिब्बत में हल्के युद्धक टैंकों की तैनाती के बाद मोबाइल होवित्जर लगाने का फैसला लिया है। इससे पहले जब भारत-चीन के बीच डोकलाम का गतिरोध चरम पर था। उस दौरान तिब्बत में हुए युद्धाभ्यास में इनका परीक्षण किया गया था।

गौरतलब है कि होवित्जर को हेलिकॉप्टर के जरिए आसानी से पहाड़ी क्षेत्रों में तैनात किया जा सकता है। इसे चलाने के लिए 05 सैनिकों की आवश्यकता होती है। यह करीब 50 किलोमीटर की दूरी तक गोले दाग सकती है।

Comments

Most Popular

To Top