Featured

BSF की ‘जांबाज’ मोटरसाइकिल टीम ने रचा एक और विश्व रिकॉर्ड

BSF मोटरसाइकिल टीम

नई दिल्ली। सीमा सुरक्षा बल (BSF) की मोटरसाइकिल टीम ‘जांबाज’ ने छावला स्थित कैंप में चकित कर देने तथा हैरत में डाल देने वाले प्रदर्शनों के साथ लगातार चौथे दिन एक और विश्व रिकॉर्ड बनाया। मोटरसाइकिल टीम जांबाज के आरक्षक मिंडे रवींद्र (चालक) ने अपनी सहयोगी निरीक्षक अवधेश कुमार सिंह के साथ मोटरसाइकिल की गति की विपरीत दिशा में पीछे की ओर मुंह कर खड़े होकर यह रिकॉर्ड बनाया। बेहतरीन संतुलन रखते हुए यह कीर्तिमान 2 घंटे, 10 मिनट, 57 सेकेंड में 64.3 किमी की दूरी तय कर बनाया गया।





खास बात यह है कि जहां 200 किलो ग्राम वजन वाली इन्फील्ड मोटरसाइकिल को सीधा चलाना मुश्किल होता है वहीं इस जांबाज ने मोटरसाइकिल को बिना गैंडिल पकड़े और गति की विपरीत दिशा में मोटरसाइकिल के सीट ब्रैकेट पर चलाई और अनोखा विश्व कीर्तिमान रचा। गौरतलब है कि आरक्षक मिंडे रवींद्र वहीं जांबाज हैं जिन्होंने इसी साल 16 अप्रैल को मोटरसाइकिल की गति विपरीत दिशा में खड़े होकर उसे 4 घंटे, 17 मिनट चला कर विश्व कीर्तिमान स्थापित किया था।

BSF मोटरसाइकिल टीम जांबाज

टीम के इन्चार्ज द्वतीय कमान अधिकारी सतीश कुमार मिश्रा ने बताया कि मोटरसाइकिल जांबाज टीम द्वारा आज इस श्रृंखला का पांचवां कीर्तिमान ‘डबल बैक राइडिंग, स्टैंडिंग इवेंट’ बनाया गया जो एक बेहद जटिल कीर्तिमान है। इसकी वजह यह है कि मोटरसाइलकिल पर बिना हैंडिल पकड़े दो लोगों के द्वारा उटले चलना बेहद जटिल काम है। यह तो इन जांबाजों की दिलेरी है जो इतने खतरनाक स्टंट करते हैं।

जांबाजों की इस उपलब्धि और कीर्तिमान पर बल के महानिदेशक रजनीकांत मिश्रा ने टीम के सभी सदस्यों को बधाई दी है। सीमा सुरक्षा बल अकादमी के निदेशक महावीर प्रसाद ने भी टीम को शुभकामनाएं दी हैं।

 

Comments

Most Popular

To Top