Featured

सरहद पर तैनात BSF जवानों के लिए किस फिल्म डायरेक्टर ने भिजवाए 200 म्यूजिक सिस्टम

बीएसएफ की सीमा पर कार्रवाई

जैसलमेर। संगीत कई रोगों की रामबाण दवा मानी जाती है। खासतौर से तनावमुक्त होने या खुद को तरोताजा करने के लिए अधिकांश लोग संगीत का सहारा लेते हैं। सरहद पर तैनात जवानों के लिए तो संगीत बेहद काम की चीज है। फौजी भाइयों के लिए प्रसारित होने वाले विविध भारती के संगीतमय कार्यक्रम जयमाला को तो बहुत सी जानी-मानी हस्तियों ने प्रस्तुत किया। सरहद की कठिन और चुनौतीपूर्ण ड्यूटी के बीच संगीत निश्चित ही सुकून देने का काम करता है। इस बात को जाने-माने फिल्म निर्देशक नीरज पांडे भी मानते हैं तभी तो उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर कठिन हालात में ड्यूटी करने वाले सीमा सुरक्षा बलों के जवानों के लिए दो सौ ‘सा रे गा मा कारवां’ म्यूजिक सिस्टम भिजवाए हैं।





सीमा सुरक्षा बल, उत्तरी क्षेत्र के उप महानिरीक्षक अमित लोढा के मुताबिक फिल्म निर्माता कुछ समय पहले अपनी फिल्म के प्रचार के लिए जैसलमेर आए थे। कठिन हालातों में सीमा चौकियों पर जवानों को ड्यूटी करते देख नीरज पांडे बेहद प्रभावित हुए। जवानों के लिए उन्होंने सा रे गा मा  कारवां म्यूजिक सिस्टम देने की पेशकश की। जैसलमेर से लौटने के बाद उन्होंने 200 सा रे गा मा कारवां म्यूजिक सिस्टम भिजवाए। सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों ने सीमा चौकियों पर तैनात जवानों के बीच ये म्यूजिक सिस्टम वितरित करवा दिए। इस म्यूजिक सिस्टम में प्री रिकॉर्डिड 5000 गाने हैं। जवानों को तनावमुक्त करने का यह व्यक्तिगत अनूठा प्रयास है।

बता दें कि फिल्म निर्देशक नीरज पांडे की हालिया प्रदर्शित फिल्म ‘अय्यारी’ भी आर्मी की पृष्ठभूमि पर आधारित है। नीरज पांडे वर्ष 2008 में अपनी पहली फिल्म A Wednesday से ही चर्चा में आ गये थे। आतंकवाद के खिलाफ बनी इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह और अनुपम खेर मुख्य भूमिका में थे। वर्ष 2015 में ‘बेबी’ फिल्म को भी बेहद प्रशंसा मिली थी। एमएस धोनीः द अनटोल्ड स्टोरी का निर्देशन भी नीरज पांडे ने ही किया था।

Comments

Most Popular

To Top