Featured

CRPF का हिस्सा बनिए प्रगति मैदान मेले में सेल्फी लेकर

CRPF प्रदर्शनी में सेल्फी प्वाइंट

नई दिल्ली। प्रगति मैदान मेले में चल रहे 38वें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में आप भी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का हिस्सा बन सकते हैं। पिछले तीन दिनों में हजारों दर्शक कोबरा कमांडो के 3-D कटआउट के साथ सेल्फी लेकर इस सशस्त्र बल से जुड़ने का एहसास कर चुके हैं। खास तौर पर युवा और किशोर इस सेल्फी प्वाइंट की ओर अधिक आकर्षित हो रहे हैं।





व्यापार मेले के हॉल नंबर- 12 A के बाहर बहुत कम जगह पर लगे सीआरपीएफ के इस मंडप में दर्शक दिलचस्पी तथा कौतुहल के साथ यहां प्रदर्शित हथियारों, जानकारी तथा उपलब्ध साहित्य को देख, पढ़ और सुन रहे हैं। बल्कि मुस्तैद जवान भी दर्शकों की हर जिज्ञासा को पूरे मन से शांति कर रहे हैं।

CRPF जवानों का पवित्र मिट्टी  का कलश

CRPF  की यह पवेलियन बल के इतिहास तथा उसकी शौर्यगाथा से शुरू होती है। यहां शहीदों के खून से सनी पवित्र मिट्टी का कलश प्रदर्शित किया गया है जब 9 अप्रैल, 1965 को बल की दो कंपनियों के वीर जवानों ने सरदार पोस्ट (गुजरात में कच्छ स्थित) पर पाकिस्तानी ब्रिगेड के हमले को विफल कर दिया गया था।

CRPF आर्म्स डिसप्ले

मंडप में बल के क्रमिक इतिहास के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर तथा नक्सली इलाकों में इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरण भी दर्शकों में आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। रैपिड एक्शन फोर्स की ओर से पत्थरबाजों और कोबरा कमांडो द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले हथियारों को दर्शक बड़े कौतुहल के साथ देख रहे हैं।

प्रदर्शनी में सीआरपीएफ में शामिल किए गए विदेशी हथियार भी रखे गए हैं। बेल्जियम से लाई गई ‘मिमीमी गन’, ऑस्ट्रिया की ग्लाक पिस्टल- 19 तथा मोर्टार भी लोगों में दिलचस्पी जगा रही है। ‘सर्वत्र विद्यमान सतत गतिमान’ थीम के साथ यह प्रदर्शनी 27 नवंबर तक चलेगी।

Comments

Most Popular

To Top