Featured

जम्मू-कश्मीर में कई टीवी चैनलों पर प्रतिबंध

TV-ban

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में सरकार ने कई टीवी चैनलों पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंधित चैनलों की सूची में धार्मिक और समाचार चैनलों के अलावा खेल, खाना बनाना सिखाने वाले तथा म्यूजिक चैनल शामिल हैं।





सूबे के सभी उपायुक्तों को लिखे गये एक पत्र में राज्य के गृह विभाग ने डीसी को कुछ चैनलों के प्रसारण के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया है। कारण यह बताया गया है कि उनके पास हिंसा को प्रोत्साहित करने की क्षमता है जो कश्मीर में कानून व्यवस्था में गड़बड़ी पैदा कर सकती है। लिहाजा प्रसारण की अनुमति नहीं है।

प्रधान सचिव गृह आरके गोयल ने अपने पत्र में सभी उपायुक्तों को यह स्पष्ट करने के लिए निर्देश दिया है कि राज्य में बगैर अनुमति के चलाए जा रहे चैनलों के बारे में मीडिया रिपोर्टों पर क्या कार्रवाई की जा रही है। इस मामले में सभी उपायुक्तों को सोमवार तक अनुपालन रिपोर्ट जमा करने का निर्देश दिया गया है।

सरकार ने जम्मू-कश्मीर में कथित रूप से अनधिकृत पाकिस्तान और सऊदी अरब के चैनलों के प्रसारण को रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने के लिए राज्य से कहा था। केन्द्रीय सूचना एवम् प्रसारण मंत्री ने इस मुद्दे पर जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव के साथ बातचीत के दो दिन बाद इस बाबत कदम उठाए और तुरंत कार्रवाई करने का आदेश दिया।

प्रतिबंधित चैनलों की सूची में शामिल हैं-पीस टीवी इंग्लिश, पीस टीवी उर्दू, एआरवाई क्यू टीवी, मदनी चैनल, नूर टीवी, हादी टीवी, पैगाम, हिदायत, Saudi Al-Sunnah Al-Nabawiyah, Saudi-Al-Quran Al-Karim, Sehar, Karbala TV, Ahli-biat TV, Message TV, Hum TV, ARY Digital Asia, Hum Sitaray, ARY Zindagi, ARY Musik, TV One, ARY Masala, ARY Zauq, A TV, Geo News, ARY News Asia, अब तक न्यूज, Waseb TV, 92 News, दुनिया न्यूज, Samna News, Geo Tez, एक्सप्रेस न्यूज, Express-News और ARY News.

 

Comments

Most Popular

To Top