Featured

कश्मीर में सेना भर्ती रैली में उमड़े युवा

jammu-kashmir-army-recruitment--2

श्रीनगर। बांदीपोरा, कुपवाड़ा, गंदरबल, बारामूला, श्रीनगर, बड़गाम, पुलवामा, शोपियां, अनंतनाग और कुलगाम जिलों के लिए सोनारवानी (बांदीपोरा) में सेना की भर्ती रैली का आयोजन किया गया है। बुधवार 16 मई को शुरू हुई यह रैली 23 मई तक चलेगी। कश्मीर घाटी में अशांति, पत्थरबाजी और आतंकी घटनाओं के बीच मुख्यधारा से जुड़ने के लिए युवाओं ने भारतीय सेना में सम्मिलित होने का शानदार जज्बा दिखाया है। विभिन्न पदों के लिए हो रही इस रैली में विभिन्न जिलों के 8,946 प्रत्याशियों का पंजीकरण किया गया है।





29 जुलाई को होगी लिखित परीक्षा

उप महानिदेशक, भर्ती (पंजाब और जम्मू-कश्मीर) ब्रिगेडियर जगदीप दहिया ने मीडिया को बताया कि प्रत्याशियों की शारीरिक फिटनेस, उनका मेडिकल टेस्ट और उनके दस्तावेजों की जांच की जा रही है। शारीरिक दक्षता में खरे उतरने वाले प्रत्याशियों को आगामी 29 जुलाई को लिखित परीक्षा देनी होगी। उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को सेना में शामिल किया जायेगा। उन्होंने बताया कि भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से कंप्यूटरीकृत और पारदर्शी है। भर्ती पांच स्वतंत्र सदस्यों और विभिन्न मुख्यालयों के अधिकारियों के अलग बोर्ड द्वारा की जाती है। सभी अभ्यर्थियों को इस प्रक्रिया को समझने के लिए विशेष जोर दिया जा रहा है ताकि वे दलालों और अवांछित तत्वों का शिकार न हों।

इस तरह की और भी रैली की जाएंगी आयोजित

रैली का आयोजन मुख्यालय भर्ती क्षेत्र (पंजाब और जम्मू-कश्मीर) द्वारा किया जा रहा है। इस रैली के लिए तमाम व्यवस्थाएं 15 कोर मुख्यालय ने बांदीपोरा जिला प्रशासन की सहायता से की हैं। जम्मू-कश्मीर के अभ्यर्थियों को और अवसर देने के लिए इस तरह की और भी रैली आयोजित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर में कुल पांच रैलियों का आयोजन किया जा रहा है जिनमें से दो पहली बार सीमा क्षेत्रों तंगधर और गुरेज में आयोजित की जा रही हैं। रैली कश्मीर क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं की स्थितियों में सुधार के लिए सेना द्वारा उठाया गया एक कदम है। भर्ती के लिए भारी संख्या में युवाओं का उमड़ना बताता है कि युवा सेना में करियर बनाने के कितने इच्छुक हैं।

Comments

Most Popular

To Top