Featured

गणतंत्र दिवस के मौके पर PVSM से सम्मानित किए जाएंगे सेना प्रमुख

सेना प्रमुख बिविन रावत
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारतीय सेना प्रमुख बिपिन रावत को 70वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर परम विशिष्ट सेवा मेडल (PVSM) से नवाजा जाएगा। रावत को राष्ट्र की सेवा के लिए यह सम्मान दिया जा रहा है। उन्होंने भारतीय सेना को अहम योगदान देते हुए मजबूत बनाने का काम किया है। पिछले दो सर्जिकल स्ट्राइक में भी उनका नाम दर्ज है। अलावा इसके 12 कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल भट्ट को अति विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जाएगा। उनके नेतृत्व में भारतीय सेना ने आतंकियों के खिलाफ कई ऑपरेशन में कामयाबी हासिल की है।





गणतंत्र दिवस के मौके पर भारतीय थल सेना के अलावा वायुसेना और नौसेना के अधिकारियों और सैनिकों को गैलेंट्री अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। यह पुरस्कार इनको केरल में आई भयावह बाढ़ के मद्देनजर नागरिकों को बचाने और उनको सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए दिया जाएगा। उधर आतंकवाद का रास्ता छोड़ सेना में लांस नायक बने नजीर अहमद जिन्होंने आतंकियों से लड़ते हुए और अपने साथियों को बचाने को लेकर अपनी जान की कुर्बानी दे दी उन्हें अशोक चक्र से नवाजा जाएगा। पहली बार कश्मीर के शहीद जवान को यह सम्मान हासिल हुआ है।

गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में जब लांस नायक वानी 34 राष्ट्रीय राइफल्स के साथियों के साथ ड्यूटी पर तैनात थे, तब खुफिया एजेंसी से शोपियां के बटागुंड गांव में हिजबुल और लश्कर के 06 आतंकी के छिपे होने की खबर मिली थी। सूचना थी कि आतंकियों के पास भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद है। वानी और उनकी टीम के पास आतंकियों के भागने वाले रास्ते को रोकने की जिम्मेदारी मिली थी। वह साल 2004 में सेना में शामिल हुए थे।

बता दें कि वर्ष 2017 में सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत को नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने ‘नेपाली सेना के जनरल’ की मानद उपाधि से सम्मानित किया था।

Comments

Most Popular

To Top