Featured

तीन केन्द्रीय विद्यालों के लिए रक्षा भूमि हस्तांतरित करने को मंजूरी

दिल्ली कैंट और जालंधर कैंट

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में मंत्रिमंडल ने उधमपुर (जम्मू-कश्मीर), दिल्ली कैंट और जालंधर कैंट में केन्द्रीय विद्य़ालयों के निर्माण के लिए रक्षा भूमि हस्तांतरित करने को मंजूरी दे दी।





जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में केन्द्रीय विद्यालय संख्या-2 धार रोड के निर्माण के लिए केन्द्रीय विद्यालय संगठन को 30 वर्ष की अवधि के लिए 7.118 एकड़ रक्षा भूमि हस्तांतरित करने को मंजूरी दी, जिसका नवीकरण 30 वर्ष की अवधि के बाद फिर किया जा सकता है।

धार रोड-उधमपुर में स्थित केन्द्रीय विद्यालय संख्या-2, वर्ष 1985 से एक अस्थायी भवन में संचालित हो रहा है। वर्तमान में केन्द्रीय विद्यालय संख्या-2, धार रोड, उधमपुर में कुल 851 छात्र पढ़ रहे हैं। केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा खुद के स्थायी विद्यालय भवन के निर्माण से स्कूल प्रशासन को वहां कार्यरत कर्मियों की शैक्षणिक जरूरतों को पूरा करने के लिए बुनियादी ढांचा तैयार करने में मदद मिलेगी।

इसी तरह दिल्‍ली कैंट के कंधार लाइंस के केन्‍द्रीय वि़द्यालय नं.- 4 के निर्माण के लिए केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) को 1 रुपये प्रति वर्ष के मामूली किराए के साथ पट्टे पर 4 एकड़ रक्षा भूमि हस्‍तांतरित करने की मंजूरी दी गई है।

वर्तमान में दिल्‍ली कैंट में केन्‍द्रीय वि़द्यालय नं.- 4 का संचालन सर्वे संख्‍या-14, दिल्‍ली कैंट के भवन में तात्‍कालिक आधार पर 1994 से किया जा रहा है। फिलहाल इस विद्यालय में 956 बच्‍चे पढ़ रहे हैं। केन्‍द्रीय वि़द्यालय संगठन द्वारा खुद के स्‍थायी विद्यालय भवन के निर्माण से विद्यालय कर्मियों के बच्‍चों एक्‍स सर्विस मैन, पूर्व सैनिकों के परिवारों और दिल्‍ली कैंट के आसपास के आम लोगों के बच्‍चों के लिए उपयुक्‍त शै‍क्षणिक माहौल एवं जरूरी सुविधाएं उपलब्‍ध कराने में मदद मिलेगी।

जालंधर कैंट में केंद्रीय विद्यालय नं. 04 के निर्माण के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन को 1 रुपये प्रति वर्ष के मामूली किराए के साथ पट्टे पर 7.5 एकड़ ए-1 रक्षा भूमि हस्‍तांतरित करने की मंजूरी दी गई है।

फिलहाल जालंधर कैंट के केंद्रीय विद्यालय नं. 04 का संचालन जालंधर के सर्वे संख्‍या 408 में कुलवंत हॉल के सामने एमईएस भवन तात्‍कालिक आवश्‍यकता के आधार पर 1987 से हो रहा है। यह 26 एकड़ ए-1 रक्षा भूमि में विस्‍तृत है। फिलहाल, जालंधर कैंट के केंद्रीय विद्यालय नं. 04 में कुल 1346 बच्‍चे पढ़ रहे है। केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा खुद के स्‍थायी विद्यालय भवन के निर्माण से स्‍कूल प्रशासन को वहां कार्यरत कर्मियों की शैक्षणिक जरूरतों को पूरा करने के लिए बुनियादी ढांचा तैयार करने में मदद मिलेगी। विद्यालय भवन का निर्माण पूरा होने के बाद शेष 18.5 एकड़ भूमि सेना को हस्‍तांतरित कर दी जाएगी।

Comments

Most Popular

To Top