Featured

अमेरिका ने भारत, चीन समेत सभी को चेताया, ईरान से तेल खरीदना बंद करो

ऱाष्ट्रपति ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमेरिका और ईरान की ठनी हुई है। अमेरिका किसी भी तरह से ईरान को आर्थिक मोर्च पर अकेला करना चाहता है। इसी के तहत अमेरिका ने अपने तेवर दिखाते हुए भारत, चीन समेत दुनियाभर के देशों को चेतावनी दी है कि वह आगामी चार नवंबर तक ईरान से तेल खरीदना बंद करें या फिर अमेरिका के आर्थिक प्रतिबंधों के नए दौर से गुजरने के लिए तैयार रहें।





मीडिया खबरों के मुताबिक अमेरिका के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने साफ कहा- ‘हम किसी भी देश को इससे छूट नहीं दे सकते। तेहरान पर अंकुश लगाना हमारी शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा प्राथमिकता में है।’

अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक जो कंपनियां ईरान से कच्चा तेल खरीद रही हैं वे चार नवंबर से पहले आयात बंद कर दें। अन्यथा उन्हें आर्थिक प्रतिबंध झेलने होंगे। यूरोपीय देशों के राजनयिकों के साथ बैठक के दौरान यह साफ किया जा चुका है। हालांकि अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि चीन, भारत और तुर्की के साथ इस बारे में बातचीत नहीं की गई है लेकिन हम स्पष्ट कर रहे हैं कि प्रतिबंध से किसी को छूट नहीं दी जा सकती।

अमेरिका की इस घोषणा के बाद तेल की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया है। फिलहाल कच्चे तेल की कीमतें साढ़े तीन वर्ष के उच्चतम स्तर पर चल रही हैं। जानकारों का कहना है कि अमेरिका के इस कदम से तेल आपूर्ति को लेकर संकट की स्थिति पैदा हो सकती है।

Comments

Most Popular

To Top