Featured

मिग-21 को वायुसेना प्रमुख ने आखिरी बार उड़ाया, मिग-27 भी वायुसेना से रिटायर

मिग- 21

नई दिल्ली। मिग-21 और मिग-27 भारतीय वायुसेना से रिटायर हो गए। शुक्रवार को राजस्थान के नाल में वायुसेना प्रमुक बीएस धनोआ ने वायुसेना स्टेशन से आखिरी बार मिग-21 एयरक्राफ्ट उड़ाया। इस उड़ान के साथ ही वायुसेना ने मिग-21 एयरक्राफ्ट को विदाई दे दी।





वायुसेना प्रमुख इन दिनों राजस्थान के दौरे पर हैं। शुक्रवार को नाल वायुसेना स्टेशन से उन्होंने मिग-21 एयरक्राफ्ट को आखिरी बार उड़ाते हुए इस विमान की आखिरी उड़ान का श्रेय़ हासिल किया। मिग-21 ट्रेनर एयरक्राफ्ट यहीं से उड़ान भरते थे। बता दें कि मिग-27 ने दो दिन पहले अर्थात गुरुवार को बंगाल के हाशिमपुरा वायुसेना ठिकाने से अंतिम उड़ान भरी थी। इस तरह भारतीय वायुसेना ने मिग-21 और मिग-27 के बेड़े को अलविदा कह दिया है।

मिग-27 एमएल को भारत में बहादुर नाम से पुकारा गया। अपने नाम की ही तरह इस विमान ने तीन दशक तक देश की सेवा की। इसे आखिरी बार स्क्वाड्रन प्रमुख कैप्टन एसएल महाजन ने उड़ाया। इस विमान का रिकार्ड बेहद उत्कृष्ट रहा। रूस में बने इस विमान का इंजन बेहद शक्तिशाली था।

वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ ने वायुसेना स्टेशन के अधिकारियों और कर्मियों को संबोधित करते हुए एयरोस्पेस सुरक्षा और बेस की सुरक्षा के महत्व को रेखांकित किया। वायुसेना प्रमुख ने सभी कर्मियों और उनके परिजनों को नए वर्ष की शुभकामनाएं भी दीं।

Comments

Most Popular

To Top