Air Force

भारत पहुंचे 4 चिनूक हेलिकॉप्टर, जल्द शामिल होंगे वायुसेना में

चिनूक हेलिकॉप्टर

नई दिल्ली। अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोईंग ने भारतीय वायुसेना के लिए चार चिनूक सैन्य हेलिकॉप्टरों की आपूर्ति गुजरात में मुंद्रा बंदरगाह पर की। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सीएच47एफ (आई) चिनूक को चंडीगढ़ ले जाया जाएगा। जहां उन्हें औपचारिक तौर पर भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाएगा।





मीडिया खबरों के मुताबिक बयान में कहा गया है कि सीएच- 47 एफ (आई) चिनूक एक उन्नत मल्टी-मिशन हेलिकॉप्टर है जो भारतीय सशस्त्र बलों को लड़ाकू और मानवीय मिशनों के पूरे स्पेक्ट्रम में बेजोड़ सामरिक एयरलिफ्ट क्षमता प्रदान करेगा।

सितंबर, 2015 में भारत के बोइंग और अमेरिकी सरकार के बीच 15 चिनूक हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए करार किया गया था। साल 2017 में रक्षा मंत्रालय ने बड़ा फैसला लेते हुए भारतीय सेना के लिए अमेरिकी कंपनी बोइंग से 4,168 करोड़ रुपये की लागत से 06 अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्टर, 15 चिनूक भारी मालवाहक हेलिकॉप्टर अन्य हथियार प्रणाली खरीदने के लिए मंजूरी प्रदान की थी।

खास बात यह है कि चिनूक हेलिकॉप्टर अमेरिकी सेना की खास ताकत है। इसी हेलिकॉप्टर की मदद से अमेरिकी कमांडों ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकी ओसामा बिन लादेन का काम तमाम किया था।

Comments

Most Popular

To Top