Featured

जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों में 13,976 नागरिक मारे गए और 5,123 सुरक्षाकर्मी हुए शहीद: रिपोर्ट

गृह मंत्रालय

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में आए दिन हो रहे आतंकी हमलों में आम लोगों को भी अपनी जान गंवानी पड़ रही है। बुधवार को गृह मंत्रालय द्वारा इसी से संबंधित जारी रिपोर्ट के मुताबिक आतंकी वारदातों में वर्ष 1990 से 31 दिसंबर, 2017 तक जम्मू-कश्मीर में आतंकी वारदातों के कारण कुल 13,976 नागरिकों की जान गईं और 5,123 सुरक्षाकर्मी शहीद हुए।





रिपोर्ट के मुताबिक आतंकी वारदातों में साल 2016 की तुलना में 2017 में 166.66 फीसदी ज्यादा नागरिकों की जान गई। इस दौरान आतंकी घटनाएं भी काफी ज्यादा बढ़ी और पहले से कहीं अधिक आतंकियों को भारतीय जवानों ने मार गिराया।

सरकार उठा रही है महत्वपूर्ण कदम

  • प्रदेश सरकार के साथ मिलकर केंद्र सरकार ने सीमावर्ती बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सीमा व नियंत्रण रेखा पर बहुस्तरीय सुरक्षा-व्यवस्था जैसे कदम उठाए हैं।
  • सरकार का प्रयास है कि सभी सुरक्षा बलों को अनुमति दी जाए कि वे आतंकी गतिविधियों से देश को सुरक्षित रखने के लिए उपयुक्त कदम उठा सकें।
  • केंद्र सरकार इस बात का खास ध्यान रख रही है कि प्रदेश में लोकतांत्रिक प्रक्रिया सुचारू रूप से चलती रहे। साथ ही लंबे समय से आतंकवाद से जूझ रहे लोगों की सामाजिक-आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिए स्थानीय प्रशासन तत्पर रहे।
  • सरकार घाटी में शांति बहाली भी सुनिश्चित कर रही है। साथ ही हिंसा से दूर रहने वाले सभी वर्गों के लोगों को मुख्यधारा से जुड़ने के प्रर्याप्त मौके दिए जा रहे हैं।

Comments

Most Popular

To Top