Featured

CRPF के लिए खरीदे जा रहे हैं 100 बुलेटप्रूफ वाहन, ITBP को 20 तो SSB को ऐसे 16 वाहन मिलेंगे   

बुलेटप्रूफ वाहन
बुलेटप्रूफ वाहन (फाइल)

नई दिल्ली। कश्मीर और नक्सल प्रभावित राज्यों में सुरक्षा बलों के काफिलों पर बढ़ते हमलों को देखते हुए सरकार central paramilitary forces (CPF) के लिए 141 मीडियम बुलेटप्रूफ वाहन (MBPVs) खरीद रही है ताकि जवान और अधिकारी आपरेशन स्थलों और शिविरों तक सुरक्षित पहुंच सकें। अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक इनमें से 100 बुलेट प्रूफ वाहन केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के लिए खरीदे जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) को 20 MBPVs दिए जाएंगे। जम्मू एवं कश्मीर में तैनात केन्द्रीय औद्योगिक बल (CISF) की बटालियन को 6 और सशस्त्र सीमा बल (SSB) को 15 MBPVs दिए जाएंगे। सरकार MBPVs के लिए पहले 100 करोड़ रुपये आवंटित कर चुकी है। 20 बुलेटप्रूफ वाहनों की पहली खेप अगले दो महीने में आने की उम्मीद है।





लघु और एके सीरीज हथियारों से चलाई गई गोलियां का इन वाहनों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। सीमा पार पाकिस्तान से भेजे गए आतंकी ज्यादातर इन्हीं हथियारों का इस्तेमाल करते हैं। हिज्बुल मजाहिदीन, लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और अन्य आतंकी ग्रुप भी इसी तरह के हथियारों का इस्तेमाल करते हैं।

पिछले कुछ वर्षों में कश्मीर में CRPF के काफिलों पर कई हमले हुए हैं। जून 2016 में पुलवामा में लश्कर ए तैयबा के हमले में 8 जवान शहीद और 20 घायल हो गए थे। पिछले वर्ष भी कश्मीर में CRPF पर तीन हमले हुए थे। नवंबर में हुए एक हमले में CRPF के छह जवान घायल हो गए थे।

रक्षक न्यूज की राय:

कश्मीर घाटी और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में अर्धसैनिक बल नई चुनौतियों के साथ अपना कर्तव्य का बखूबी पालन कर रहे हैं। गत दिनों की कुछ घटनाओं में हमने कई जवानों को खोया है लिहाजा जरूरत थी कि उच्च तकनीक से बने बख्तरबंद वाहन बलों के पास हों। आखिरकार हथियार ही उनकी जीत सुरक्षित करते हैं। सरकार का प्रयास शीघ्र फलीभूत होना चाहिए।

Comments

Most Popular

To Top