IB

बार्डर पर नाकाम आतंकी रमजान में आत्मघाती हमले की तैयारी में

आईबी-अर्ल्ट

लखनऊ। नापाक हरकतों के साथ आतंकियों का एक दस्ता उत्तर प्रदेश के किसी बड़े शहर में नमाज के दौरान आत्मघाती हमला करने की फिराक में है। आतंकियों के निशाने पर उत्तर प्रदेश के साथ-साथ दिल्ली, हरियाणा और गुजरात के शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल, बस-रेलवे स्टेशन और भीड़-भाड़ वाले बड़े बाजार भी हैं। खुफिया एजेंसी आईबी ने यूपी में बड़े आतंकी धमाकों को लेकर अलर्ट जारी किया है।





शॉपिंग-मॉल

आतंकियों के निशाने पर उत्तर प्रदेश के साथ-साथ दिल्ली, हरियाणा और गुजरात के शॉपिंग मॉल (फाइल फोटो)

संदेश से हुआ साजिश का पर्दाफाश

खुफिया एजेंसी ने तीन दिन पहले सरहद पार से आए एक मैसेज को डिकोड करने के बाद आतंकियों की इस साजिश के बारे में अलर्ट किया है। फिलहाल यह साफ नहीं है कि आतंकी किस शहर में और किस स्थान पर धमाका करने की मंशा लेकर यूपी में दाखिल हुए हैं। ऐसे में आईबी ने यूपी पुलिस को भेजे अलर्ट में सभी शहरों में भीड़ वाले स्थानों तथा धर्मस्थलों की सुरक्षा पुख्ता करने को कहा है। आईबी ने पुलिस महानिदेशक (DGP) सुलखान सिंह को भेजे अलर्ट में कहा है कि बीते सप्ताह सरहद पर सैन्य कार्रवाई के बाद पाकिस्तान से संचालित आतंकी संगठन पलटवार करने के लिए यूपी, दिल्ली, हरियाणा और गुजरात को निशाना बना सकते हैं।

  • रमजान में खून-खराबा आतंकवाद का नया चेहरा !

पवित्र महीना रमजान में मुस्लिमों का खून बहाकर सांप्रदायिक सौहाद्र बिगाड़ने का आतंकी खेल नया नहीं है। बीते कुछ बरसों से इस्लामिक स्टेट (आईएस) जैसे दहशतगर्द संगठन रमजान के दौरान और नमाज के दौरान ही हमला कर देते हैं। ऐसे हमले ज्यादातर ऐसे देशों में किए जाते हैं, जहां मुस्लिम आबादी अन्य के मुकाबले कम है। बहरहाल, आईबी के अलर्ट में किसी जगह या तारीख का जिक्र नहीं है, साथ ही किसी आतंकी संगठन का नाम भी स्पष्ट नहीं किया गया है। अलर्ट में कहा गया है कि आतंकी आत्मघाती बम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • सार्वजनिक स्थानों की सुरक्षा पर अलर्ट

आईबी के अलर्ट के बाद डीजीपी कार्यालय ने सार्वजनिक स्थानों और धर्मस्थलों की सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। संदिग्ध व्यक्तियों की चेकिंग करने के भी निर्देश दिए गए हैं। साथ ही जिलों में तैनात पुलिस अधिकारियों को अलर्ट रहने को कहा गया है। आईबी रिपोर्ट के मुताबिक, कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ भारतीय सेना की जारी कार्रवाई से आतंकी बौखलाए हुए हैं। ऐसे में आतंकी किसी भी बड़ी कार्रवाई को अंजाम देने की फिराक में हैं।

  • एडीजी लॉ एण्ड आर्डर ने दिए निर्देश

एडीजी लॉ एण्ड आर्डर आदित्य मिश्रा ने बताया कि उन्हें आईबी से सूचना मिली है कि कई राज्यों समेत प्रदेश में आतंकी घुसे हैं। प्रदेश के हालात और ईद का त्योहार को मद्देनजर रखते हुए किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाएगी। इस संबंध में जिले के सभी पुलिस अधीक्षकों को अपने-अपने जिलों सर्च ऑपरेशन चलाने के निर्देश दिए गए है। लखनऊ, कानपुर, इटावा, फर्रुखाबाद, सहारनपुर जिलों के एसएसपी को खास चेतावनी दी गई है कि अपने-अपने शहर की सीमाओं पर पैनी नजर और चेकिंग अभियान चलाया जाए।

  • चिड़िया भी नहीं मार पाएगी पर

लखनऊ में 21 जून को होने वाले योग दिवस में बाबा रामदेव, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत हजारों की लाखों की संख्या में लोग उपस्थित होंगे। जिसकी सुरक्षा को पहले से तीन गुना बढ़ा दी गई है। कार्यक्रम स्थल से पांच किलोमीटर पहले ही आवागमन पर रोक लगा दिया जायेगा। जगह-जगह कमांडों के साथ भारी पुलिस फोर्स मौजूद रहेगी। सुरक्षा ऐसी होगी कि चिड़िया भी पर नहीं मार सकेगी।

Comments

Most Popular

To Top