CBI

नारद स्टिंग : CBI ने हाईकोर्ट को सौंपी प्राथमिक जांच रिपोर्ट

कोलकाता: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बहुचर्चित नारद स्टिंग मामले की प्राथमिक जांच रिपोर्ट कलकत्ता हाईकोर्ट को सौंप दी है। सुप्रीम कोर्ट ने मामले में सीबीआई को प्राथमिक जांच रिपोर्ट सौंपने के लिए एक महीने का समय तय किया था जो सोमवार को समाप्त हो रही थी। इसके साथ ही सीबीआई ने कोर्ट से आरोपियों से पूछताछ कर जरूरी कार्रवाई करने की अनुमति भी ले ली है।





मामले में सीबीआई ने 13 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। इनमें नारदा के स्टिंग में दिख रहे सभी 12 तृणमूल नेताओं समेत आईपीएस एसएमएच मिर्जा भी शामिल हैं। जिन नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया है उनमें मेयर शोभन चटर्जी, फिरहाद हकीम, मदन मित्रा, मुकुल राय, अपरूपा पोद्दार, सौगात राय, मदन मित्रा, काकुली घोष समेत उन सभी नेताओं को नाम शामिल किया गया है जिन्होंने स्टिंग के दौरान लाखों का घूस लिया था। बताया जा रहा है कि इसी सप्ताह से सीबीआई इन लोगों से पूछताछ कर सकती है।

इससे पहले सीबीआई इस स्टिंग को करने वाले मैथ्यू सैमुअल से भी दो बार पूछताछ कर चुकी है। जांच के लिए एसपी रनेंद्र प्रसाद के नेतृत्व में टीम एक बार दिल्ली जाकर मैथ्यू के पास से सारे दस्तावेज ले आयी थी। एक बार और सीबीआई के बुलावे पर मैथ्यू दिल्ली स्थित सीबीआई के मुख्यालय गये थे जहां उनसे पूछताछ की गयी थी। इसके अलावा मामले के खिलाफ याचिका लगाने वाले तीनों लोगों से भी पूछताछ की जा चुकी है।

पत्रकार मैथ्यू सैमुअल (फाइल फोटो)

सीबीआई ने मामले से जुडे़ सारे फुटेज व अन्य दस्तावेज भी जब्त किये हैं। इन सभी चीजों का ब्योरा जांच एजेंसी ने इस रिपोर्ट में दिया है। इसी के बाद पूछताछ की अनुमति भी मांगी थी जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया है।

आपको बता दें कि मैथ्यू के पास से सीबीआई के अधिकारियों ने वीडियो एडिट करने वाला एप्पल का साफ्टवेयर, मॉनिटर, हार्डवेयर व कई अन्य दस्तावेज बरामद किये हैं। इस मामले में इसके पहले सीबीआई ने जो 12 प्रश्न मैथ्यू से पूछे थे उनका जवाब भी मैथ्यू ने ईमेल के जरिये सीबीआई को दिया था जिसमें यह खुलासा हुआ था कि नारद स्टिंग की फंडिंग तृणमूल के राज्यसभा सांसद के. डी. सिंह ने की थी।

गौरतलब है कि 428 मिनट के टोटल विडियो फुटेज में 63 अलग-अलग फाइले हैं जिनमें से 47 फाइलों की लैब में टेस्टिंग हो चुकी है और जांच में सारे फुटेज सही पाए गए हैं।

Comments

Most Popular

To Top