BRO

BRO का 59वां स्थापना दिवस: सरहद पर बना चुका है 53,000 किमी से ज्यादा लंबे रास्ते

बीाआरओ
फाइल फोटो

नई दिल्ली। देश के दुर्गम और सीमांत इलाकों में सड़क बनाने वाला अग्रणी संगठन सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने यहां अपनी स्थापना की 59वीं वर्षगांठ मनाई।





यह संगठन सेनाओं की सामरिक जरूरतों के अनुरूप सीमांत इलाकों में सड़क और यातायात के अन्य ढांचागत निर्माण करता है। इस संगठन ने अब तक अपनी स्थापना के बाद से 53 हजार किलोमीटर सड़क बनाई है। सीमा सड़क संगठन ने पड़ोसी मित्र देशों जैसे भूटान, म्यांमार, अफगानिस्तान के लिये भी सड़क बनाई हैं।

2018-19 के दौरान सीमा सड़क संगठन ने 981 किलोमीटर सड़क की फार्मेशन कटिंग और 1965 किलोमीटर की सर्फेसिंग का काम किया है। इसके अलावा 2,817 मीटर लम्बाई के पुल भी बनाए है।  इस तरह पिछले साल की तुलना में सीमा स़ड़क संगठन ने 12 प्रतिशत अधिक सडक निर्माण कार्य किया है। सीमांत इलाकों में सामरिक सम्पर्क मार्ग बनाने के लिये सरकार की नीति के तहत सीमा सड़क संगठन इस चुनौती का मुकाबला करने को पूरी तरह तैयार है।

सामरिक महत्व की स़ड़कों के निर्माण के लिये सेनाओं और सीमा सड़क संगठन के बीच  जरूरी तालमेल किये जाते हैं। इस तरह सामरिक सम्पर्क को बेहतर बनाने के लिये बीआरओ की  संगठनात्मक संरचना में जरूरी सुधार किये जा रहे हैं।

स्थापना दिवस के मौके पर बीआरओ के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह ने सीमा सड़क संगठन के कर्मियों को शुभकामनाएं की हैं।

Comments

Most Popular

To Top